कर्मचारी प्रशिक्षण खाका - प्रशिक्षण योजना के लिए एक त्वरित गाइड







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कर्मचारी प्रशिक्षण खाका - प्रशिक्षण योजना के लिए एक त्वरित गाइड कर्मचारियों के विकास के लिए एक सरल गाइड कर्मचारी प्रशिक्षण कर्मियों कार्यरत है कि किसी भी व्यवसाय के लिए सफलता का एक महत्वपूर्ण ड्राइवर है। प्रभावी विकास और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के कुशल और प्रशिक्षित कर्मचारियों और अधिक कुशलता से अपना काम करते हैं, क्योंकि यह आसान लंबी और छोटी अवधि में उच्च व्यापार के प्रदर्शन तक पहुँचने के लिए बनाता है। कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में निवेश और परियोजनाओं के माध्यम से एक संगठन अपनी प्रतिस्पर्धा और लाभप्रदता को मजबूत बनाने के लिए एक लंबी अवधि के परिप्रेक्ष्य लाभ। कर्मचारियों के विकास और प्रशिक्षण की प्रक्रिया नए और मौजूदा कर्मचारियों को उनके कौशल और क्षमताओं, कंपनी के मिशन के बयान को समझने में वांछित प्रदर्शन पहुँचने के लिए कुशल तरीके जानने के लिए, और विकसित करने के लिए अनुमति देता है। इस कर्मचारी प्रशिक्षण खाका में मैं प्रशिक्षण की प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए बुनियादी कदम के बारे में बात करते हैं। टेम्पलेट व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण की योजना बना करने के लिए एक त्वरित गाइड प्रदान करता है। कर्मचारी प्रशिक्षण टेम्पलेट (पीडीएफ फाइल, 148kb) मैं प्रशिक्षण जरूरतों का विश्लेषण स्टाफ का प्रदर्शन के बारे में डेटा इकट्ठा करने के लिए कई तरीके हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से मेरे काम के माहौल में 3-4 तरीकों का उपयोग करें। मैं 6 बुनियादी तरीकों देने के लिए नीचे दिए गए प्रशिक्षण जरूरतों का विश्लेषण करने में मदद करता है। तरीकों में से कोई अकेले लागू किया जा रहा है कि ध्यान दें। वे एक दूसरे के गठबंधन और इसलिए आदर्श रूप से एक साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अवलोकन। कर्मचारियों के प्रशिक्षण का यह तरीका विश्लेषण पहले हाथ की समीक्षा करने और अवलोकन के माध्यम से एक कार्यकर्ता के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने देता है की जरूरत है। आप कार्यकर्ता को देखने और उसकी / उसके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक गैर-भाग लेने के पर्यवेक्षक की भूमिका प्रदर्शन करना होगा। आप प्रदर्शन को मापने के लिए कुछ मानदंडों की आवश्यकता है। इस विधि का लाभ आप बेहतर कार्यकर्ता मुठभेड़ों सभी के प्रदर्शन की समस्याओं को समझ सकते हैं, इसलिए प्रत्यक्ष अवलोकन और विश्लेषण वास्तविक समय और पहले हाथ ज्ञान के साथ प्रदान करता है। साक्षात्कार। एक साक्षात्कार के दौरान आप अपने कर्मचारियों को सामना करना पड़ता है और प्रदर्शन के अपने छापों पर चर्चा के लिए सामने से मिलने। दोनों व्यक्तिगत और समूह साक्षात्कार आप उनके प्रदर्शन के बारे में कर्मचारी की प्रतिक्रियाएं और दृष्टि का पता लगाने में मदद मिलेगी। आप यह भी सुझाव और टिप्पणी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यहाँ लाभ आप कर्मचारियों के प्रदर्शन की कमी की एक पूरी समझ पाने और संभावित प्रशिक्षुओं के साथ व्यक्तिगत संबंध स्थापित करता है। प्रश्नावली। इस तकनीक को साक्षात्कार के करीब है। एक प्रश्नावली प्रदर्शन और प्रशिक्षण की जरूरत के बारे में महत्वपूर्ण सवालों की एक सूची में शामिल हैं। आप अपने कर्मियों के बीच प्रश्नावली का हिस्सा है और जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया इकट्ठा होते हैं। लाभ प्रश्नावली के आधार पर साक्षात्कार के माध्यम से आप पर्यावरण की एक बड़ी तस्वीर देखने हासिल करने के लिए एक स्टाफ सदस्य के साथ संवाद है। आप प्रदर्शन समस्याओं को हल किए जाने की जरूरत है की एक बेहतर समझ प्राप्त करते हैं। मूल्यांकन की समीक्षा। एक मूल्यांकन की समीक्षा के एक कार्यकर्ता के साथ एक आवधिक साक्षात्कार कर्तव्यों और प्रशिक्षण के बारे में यह कार्यकर्ता कार्यकर्ता जरूरत से पूछताछ के लिए है प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं सोचता है। मूल्यांकन की समीक्षा की जरूरत है, विविधताओं और अपने कर्मचारी प्रशिक्षण योजना में शामिल करना चाहिए कि पेनेट्रेशन की पहचान में मदद। समीक्षा व्यक्तिगत रूप से हर कर्मचारी के लिए आयोजित की जाती हैं। ऐसे में आप हर कार्यकर्ता का व्यक्तिगत प्रदर्शन में कमजोरी के कारणों को उजागर करने के लिए कर सकते हैं। इन कमजोरियों भविष्य कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। समस्या सम्मेलन को सुलझाने। समय-समय पर समस्या को सुलझाने के सम्मेलनों के आयोजन के माध्यम से आप काम के माहौल की उनकी समझ का विश्लेषण करने के लिए कर्मियों के साथ संवाद कर सकते हैं। यह मात्रा प्रयोजनों के लिए इस तरह के सम्मेलनों में एक बाहरी सलाहकार को शामिल करने की सिफारिश की है। एक सम्मेलन के दौरान अपने कार्यकर्ताओं कंपनी और बकाया मुद्दों के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। कार्यकर्ताओं से प्रकाश डाला वर्तमान समस्याओं सुधार और प्रशिक्षण के लिए संभावित क्षेत्रों में विकसित होगा। कार्य विश्लेषण । प्रशिक्षण जरूरतों की पहचान के लिए एक और महत्वपूर्ण विधि नौकरी विश्लेषण है। इस तरह के एक विश्लेषण) यदि आप एक कर्मचारी नौकरी या भूमिका, 2) काम की परिस्थितियों को बनाने वाली 1) प्रदर्शन तत्वों (कार्यों और गतिविधियों) की एक विस्तृत जांच करते हैं, और 3) काम की जरूरतों (कौशल, व्यवहार, ज्ञान देता है। विश्लेषण एक काम करने का सबसे कारगर तरीकों का निर्धारण में मदद करता है, कर्मचारियों को नौकरी से संतुष्टि की वृद्धि तक पहुँचने, और व्यक्ति-विशेषताओं के साथ काम-विनिर्देशों मैच के लिए बाहर निकालने के लिए कैसे समझते हैं। विश्लेषण किया जाता है, यह परिणाम रिकॉर्ड करने के लिए एक की जरूरत है मैट्रिक्स का उपयोग करने के लिए सिफारिश की है। एक की जरूरत है मैट्रिक्स की जरूरत के नाम, उनकी प्राथमिकताओं और उम्मीद समाधान (एस) भी शामिल है। मैट्रिक्स आप भंडारण और विश्लेषण डेटा को प्रदर्शित करने का एक बेहतर तरीका है मदद मिलेगी। द्वितीय। प्रशिक्षण के उद्देश्यों की स्थापना अपने कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम के लक्ष्यों को विशिष्ट और आपकी कंपनी की जरूरत के आधार पर कर रहे हैं। एक अन्य फर्म अन्य लक्ष्यों को हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक ट्रेडिंग कंपनी के एक परामर्श फर्म सलाहकारों की ज्ञान की गुणवत्ता में सुधार के माध्यम से अपनी सेवा को बेहतर बनाने के लिए करना चाहता है, जबकि कर्मचारियों के प्रशिक्षण के माध्यम से बिक्री और रूपांतरण को बढ़ाने के लिए करना चाहता है। दोनों संगठनों सही रास्ते से कस्टमर केयर प्रशिक्षण मिलता है, लेकिन अलग-अलग उद्देश्यों को हो सकता है। इस बीच, सबसे अधिक व्यापार संगठनों के लिए प्रशिक्षण की प्रक्रिया की आम उद्देश्यों देखते हैं। नीचे मैं इस तरह के उद्देश्यों की सूची। कर्मचारियों के प्रशिक्षण के माध्यम से कर्मचारियों की उत्पादकता और प्रभावशीलता में सुधार लाने के लिए हर कार्यकर्ता को विकसित करता है और अपनी प्रतिभा, कौशल और क्षमता का इस्तेमाल करता है कि इतनी। टीम प्रबंधन के लिए विकास प्रदान फर्म की रणनीतिक लक्ष्यों और उद्देश्यों की सिद्धि के लिए अपनी प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करने के लिए। कर्मचारियों की सगाई और प्रेरणा सुधार के माध्यम से कर्मचारियों के कारोबार को कम करना। मैं आप की योजना और स्मार्ट मापदंड के बाद अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण की योजना टेम्पलेट के उद्देश्यों को विकसित करने की सिफारिश। स्मार्ट एक लोकप्रिय लक्ष्य स्थापित करने की तकनीक है। स्मार्ट हर लक्ष्य को विशिष्ट, मध्यम, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध है कि इसका मतलब है। स्मार्ट तकनीक का व्यापक रूप से परियोजना और व्यापार प्रबंधन में प्रयोग किया जाता है। आप अपने कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह उपयोग का आनंद ले सकते हैं। तृतीय। प्रशिक्षण विधियों का चयन करें अपने अगले कदम के लिए आप अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण टेम्पलेट की जरूरतों और उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है कि तरीकों का चयन है। कई तरीके हैं; उनमें से कुछ अच्छा कर रहे हैं, लेकिन और अधिक प्रयास और संसाधन की आवश्यकता होती है। प्रत्येक विधि केवल एक विशेष वातावरण में प्रभावी हो सकता है। तरीकों के बीच चयन करते समय आप सावधान रहना चाहिए। लिस्टिंग के नीचे प्राथमिकता के आधार पर नहीं है, कृपया ध्यान दें। मैं सिर्फ वर्णानुक्रम प्रशिक्षण विधियों की सूची। यह सब आप पर निर्भर है, जो विधि (ओं) अपने विशिष्ट प्रशिक्षण पर्यावरण के लिए अधिक महत्वपूर्ण और प्रासंगिक है तय करने के लिए है। प्रतिनिधिमंडल - आप इन नौकरियों में शामिल कर कभी नहीं या बहुत ही कम हैं, जो श्रमिकों के समूहों के लिए विशिष्ट कार्यों और नौकरियों प्रत्यायोजन पर विचार करें। ऐसे में कार्यकर्ताओं की जाँच करें और एक नए क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को लागू करने के लिए एक मौका हासिल है। विधि उच्च-प्रदर्शन के वातावरण के लिए सबसे अच्छा है। अंतर्विभागीय टीमवर्क - आप एक विशेषज्ञ समूह बनाने के लिए कोशिश करते हैं और फिर वे साथ संबंध नहीं हैं दूसरे विभाग के काम में इस समूह को शामिल कर सकते हैं। विभिन्न विभागों से अंतर्विभागीय एक साथ काम करना लोगों की मदद एक टीम की तरह काम करते हैं और प्रशिक्षण प्रयोजनों के लिए उनके अनुभव और ज्ञान का आदान-प्रदान करने के लिए। अस्थायी नौकरी स्थानांतरण - कर्मचारी प्रशिक्षण की इस पद्धति का एक अस्थायी आधार पर नौकरी के स्थानान्तरण से अनुभव मूल्यवान कार्यकर्ताओं लाभ देता है। नौकरी के हस्तांतरण को सौंपा एक कर्मचारी अन्य टीमों, विभागों और भी कंपनियों से विभिन्न विशेषज्ञों के साथ सहयोग करता है। काम पीछा - इस तकनीक कुछ कर्मचारियों का पालन करें या 8220 का मतलब है, shadow8221; समय की एक निश्चित अवधि के लिए अन्य कर्मचारियों के काम करते हैं। यहाँ विचार काम ग्रहण पहली हाथ अवलोकन के माध्यम से ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता के सुधार में मदद करता है। प्रदर्शनों - आप अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण टेम्पलेट में इस सलाह विधि शामिल हो सकते हैं आपकी कंपनी कर सकते हैं और प्रशिक्षण प्रयोजनों के लिए व्यावहारिक प्रदर्शनों की व्यवस्था करना चाहता है। यह एक सस्ता सलाह विधि है, तो सबसे अधिक संभावना कंपनी यह चाहते हैं जाएगा। अभिविन्यास - कर्मचारी प्रशिक्षण की इस तकनीक 2), कर्मचारी चिंता को कम करने 3) संगठनों के लक्ष्यों की सही समझ को साझा करने, और 4) परिचयात्मक प्रशिक्षण अभ्यास प्रदान करने, कर्मचारी प्रतिबद्धता प्राप्त) 1 के माध्यम से नए कर्मियों को आत्मसात और समाजीकरण की प्रक्रिया पर जोर देता। यह एक आवश्यक विधि है, और आप एक नए कर्मचारी उन्मुखीकरण कार्यक्रम होना चाहिए। बाहरी सेमिनार और सम्मेलन - बाजार के नेताओं, व्यापार दिग्गजों और सरकारी एजेंसियों के प्रबंधन की उपस्थितगण सर्वोत्तम प्रथाओं को समझाने के लिए बाहरी सेमिनार और सम्मेलनों का आयोजन करने के लिए पसंद करते हैं। आप अपने कर्मचारियों को विकसित करने के लिए इस अवसर का उपयोग कर सकते हैं। घर में कार्यशालाएं - बाहरी सेमिनार और सम्मेलनों के लिए एक विकल्प के रूप में आप शामिल आंतरिक या बाह्य प्रशिक्षकों और आकाओं के साथ में कंपनी के प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। यह प्रभावी मानव संसाधन प्रबंधन के लिए बाहर ले कि संगठनों में एक लोकप्रिय तकनीक है। दूरस्थ शिक्षा - कंप्यूटर, इंटरनेट, ई-लर्निंग कार्यक्रम और दूरस्थ शिक्षा के सॉफ्टवेयर का उपयोग कर अपने कार्यकर्ताओं को नए शिक्षा प्राप्त करने और अपने कौशल को विकसित करने के लिए सक्षम हैं। सबसे दूरस्थ शिक्षा प्रदाताओं प्रमाण पत्र देना है कि ध्यान दें। नियमावली सीखना - शायद यह कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे सस्ता तरीका है। बस दस्तावेज़ और अपने कर्मचारियों के बीच उपयोगकर्ता गाइड, मैनुअल और निर्देश की मुद्रित प्रतियां साझा करें। आत्म विकास - लर्निंग पुस्तिकाओं के साथ-साथ, आत्म विकास अपनी कंपनी ने अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए के लिए एक सस्ता तरीका है। तुम्हें क्या करना है अपने सभी कर्मचारियों के लिए उच्च प्रतिबद्धता के साथ व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षण अभ्यास और कार्य करने के लिए प्रेरित किया है सुनिश्चित करने के लिए है। वेबिनार - यह ऑनलाइन प्रशिक्षण और दूरस्थ शिक्षा का एक प्रकार है। एक कर्मचारी को एक विशिष्ट वेबिनार में भाग लेने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। आपकी कंपनी इस कर्मचारियों के प्रशिक्षण के अवसर के लिए भुगतान करना होगा। प्रशिक्षण खेल - खेल समस्याओं को सुलझाने के लिए और अपने कौशल को विकसित करने में कार्यकर्ताओं को शामिल करने का एक तरीका है। आप काम करते हैं और सर्वोत्तम प्रथाओं की उनकी समझ में सुधार के लिए समूह की प्रतिबद्धता को बढ़ा सकते हैं एक समूह में व्यापार और टीम के निर्माण के खेल के माध्यम से। कक्षा सत्र - यह पढ़ाया जाता है और प्रशिक्षित कर्मचारियों को पाने के लिए एक पारंपरिक तरीका है। इस तरह के सत्र कंपनी के अंदर या बाहर से एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक शामिल करके या तो आयोजन किया जा सकता है।